जमुई : सीआरपीएफ फिट इंडिया मूवमेंट 215 बटालियन के द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट प्रोग्राम का विधिवत समापन हुआ।

0

जमुई : दिनांक 01/09/20 से 01/10/20 तक सीआरपीएफ के महानिदेशक नई दिल्ली के आदेशानुसार सीआरपीएफ फिट इंडिया मूवमेंट प्रोग्राम के तहत 215 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल मलयपुर जमुई कैंप परिसर में 215 बटालियन के प्रत्येक अधिकारी व जवान इस प्रोग्राम के अंतर्गत अपनी क्षमता के अनुसार 5 से 10 किलोमीटर की दौड़ प्रत्येक दिन सुबह में करते थे।
आज पुलिस लाइन मल्लेपुर के खेल मैदान से कमांडेंट 215 बटालियन श्री मुकेश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर दौड़ का शुरुआत किए। दौर अभ्यास के बाद सभी कार्मिकों को संबोधित करते हुए श्री मुकेश कुमार ने आज के इस सीआरपीएफ फिट इंडिया मूवमेंट प्रोग्राम के ऊपर प्रकाश डालते हुए बोले कि फिट इंडिया भारत में एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन है जिससे लोगों को अपने दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधियां और खेलों को शामिल करके स्वास्थ्य और फिट रहने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। इस आंदोलन को भारत के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने 29 अगस्त 2019 को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम से प्रारंभ किए थे। फिट इंडिया फिट के नारे के साथ साथ इंडिया मूवमेंट की शुरुआत किया गया फिट इंडिया आंदोलन का उद्देश्य आम जनता को शारीरिक एवं मानसिक रूप से फिट रखने के लिए जागरूक करना है साथ ही युवा एवं बच्चों को शारीरिक गतिविधियों और खेलकूद के प्रति प्रोत्साहित करना भी है।स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ दिमाग निवास करता है यदि देश के नागरिक स्वस्थ नहीं होंगे तो उनका मस्तिष्क और ना मन स्वस्थ होगा। फिट इंडिया मूवमेंट प्रधानमंत्री की दूरगामी सोच का नतीजा है जिसका परिणाम हमें आने वाले कुछ दिनों में बेहतर देखने को मिलेगा।
साथ ही कमांडेंट मुकेश कुमार के द्वारा वहां पर उपस्थित सभी जवानों को उनके परिवार को फिट रहने के लिए प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधियों जिसमें दौड़ खेलकूद योगा करने की सलाह दी जिससे कि जवान खुद को फिट रखते हुए अपने परिवार और अपने आसपास पड़ोसियों को भी शारीरिक रूप से स्वस्थ निरोग रहने की प्रेरणा दे सके,ताकि भारत को एक निरोग राष्ट्र बनाने में सहयोग मिल सके।
आज के इस कार्यक्रम में द्वितीय कमान अधिकारी ललन कुमार उप कमांडेंट संदीप, वी के मीणा, सहायक कमांडेंट , ए भी आगामी 215 बटालियन के साथ-साथ अधीनस्थ अधिकारी अन्य सैनिक ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और इस कार्यक्रम को सफल बनाए। अंत में कमांडेंट श्री मुकेश कुमार ने इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी कार्मिकों को प्रमाण पत्र प्रदान किए। धन्यवाद।

जमुई से विजय कुमार की रिपोर्ट।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here