नेपाल के रास्ते भारत में अवैध घुसपैठ की कोशिश, सीमा पर चीनी नागरिक गिरफ्तार

0
मिरर मीडिया: उत्तर प्रदेश  के महराजगंज जिले की सोनौली सीमा के नजदीक देश में अवैध घुसपैठ की कोशिश कर रहे चीनी नागरिक को सशस्त्र सीमा बल की टीम ने धर दबोच कर पुलिस के हवाले कर दियाl चीनी नागरिक का नाम शेन ली है जो प्रतिबंधित मार्ग पर पगडंडियों के रास्ते आ रहा थाl रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह चीनी नागरिक चीन के हुबेई प्रांत का रहने वाला है और दावा का कारोबारी है।
SSB के सूत्रों ने रविवार को बताया कि शनिवार शाम सोनौली सीमा पर गश्त के दौरान एक व्यक्ति खेतों के रास्ते भारतीय सीमा में दाखिल होता नजर आया। इस पर उसे पकड़ लिया गया। सूत्रों के मुताबिक वीजा की जांच करने पर पता लगा कि पकड़े गए व्यक्ति का नाम शेन ली है और वह चीन के हुबेई का रहने वाला है। सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के दौरान यह मालूम हुआ कि ली दवा का कारोबारी है औऱ उसके पास भारत का वैध वीजा भी है।
चीनी नागरिक शेन ली पिछली 30 जनवरी को चीन से नई दिल्ली आया था और 8 मार्च को नेपाल की राजधानी काठमांडू गया था। उसके पर्यटक वीजा की वैलिडिटी बीते 6 जून को खत्म हो गई थीl लिहाजा उसने भारत में दाखिल होने की कोशिश की। चूंकि कोविड-19 महामारी की वजह से विदेश की तमाम सीमाएं सील हैंl लेकिन अवैध रास्ते से नेपाल से भारत में प्रवेश कर रहा थाl उसी दौरान गस्त कर एसएसबी के जवानो ने चीनी नागरिक को पकड़ लिया, जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियों ने उससे काफी देर तक पूछताछ कीl पुलिस ने पकड़े गए चीनी नागरिक के खिलाफ 14 विदेशी अधिनियम एक्ट और 420 के तहत मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेज दियाl

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here